Kyojuro Rengoku के Flame Hashira बनने का सफर, Full Story Explained

Spread the love
Flame Hashira
Kyojuro Rengoku (Flame Hashira) Img Via. Demon Slayer anime

Kyojuro Rengoku (Flame Hashira) Full Story Explained

Kyojuro Rengoku एक ऐसा नाम, जो Demon Slayer के fans के दिलों में आग लगा देता है! Kyojuro, Demon  Slayer Crop के एक Flame Hashira हैं। Kyojuro Rengoku का बचपन दुःख भरा था। उनकी Hashira बनने की कहानी छोटी, पर Fan को  Motivate करने वाली हैं। उनकी कहानी, उनकी बहादुरी, उनका बलिदान, सब कुछ एक legendary hero की तरह है। इस Article में आपको Kyojuro Rengoku के परिवार, उनके hashira बनने से पहले की कहानी, तथा Flame Hashira बनने के सफ़र के बारे में बताउगा

आगे बढ़ने से पहले थोड़ा रुकें! इस लेख में Demon Slayer से जुड़े बड़े Spoilers बताए गए हैं, जो आपके देखने के अनुभव को प्रभावित कर सकते हैं।

Also Read: Kagaya को Curse केसे मिला? Kagaya Ubuyashiki की Full Story Explained

Rengoku’s Family

Rengoku की Family Flame Hashira के वंशज हैं। Rengoku Family में 4 सदस्य हैं। जिसमे Kyojuro Rengoku के पिता Shinjuro Rengoku घर के मुखिया व एक former Flame Hashira हैं। Kyojoru की माँ का नाम Ruka Rengoku वो एक house Wife थी। वो काफी बिमार रहा करती थी। बड़े बेटे का नाम Kyojuro Rengoku था। और दुसरे बेटे का नाम Senjuro Rengoku हैं।

Kyojuro Rengoku
Rengoku’s Family (Img Via. Demon Slayer anime)

Kyojuro के hashira बनने से पहले की कहानी

Kyojuro Rengoku का बचपन आसान नहीं था। Rengoku के पिता एक former Flame Hashira थे। Ruka Rengoku, एक प्यारी और supportive lady, जिन्होंने Kyojuro में अच्छे values डाले, लेकिन वो भी बीमारी के चलते जल्दी चल बसीं। Rengoku की माँ के गुजर जाने के बाद Kyojuro के पिता Shinjuro Rengoku ने retirement ले लिया था। और वे शराब में डूबे रहने लगे।

तथा उन्होंने Kyojuro को training करवाना बंद कर दिया। यह कहते हुवे कि Kyojuro कभी भी ताकतवर नही बन सकता, ना ही उन्हें याने (Shinjuro Rengoku) को Replaced नही कर सकता हैं। वे Kyojuro को कमजोर मानते थे। और यह भी कहते थे। कि वो एक दिन Demon के हाथो मारा जाएगा। पर Kyojuro ने कभी हार नही मानी।

Kyojuro Rengoku के hashira बनने का सफर

Flame Hashira
Kyojuro Vs. Lower Moon 2 Haira demon (Img Via. Demon Slayer anime)

Rengoku Kyoujurou Gaiden Manga से हमें पता चलता हैं। कि अपने पिता की आलोचना के बावजूद, Kyojuro ने खुद को train किया। Kyojuro ने Flame Pillar की किताब से Breathing Technique सीखी, जिसमे केवल 3 Volume थे। माँ की teachings और लोगों की रक्षा करने की चाह ने उन्हें आगे बढ़ाया। उन्होंने Flame Breathing technique को master किया। और Demon Slayer Corps को join किया।

Kyojuro Rengoku का पहला Mission

Rengoku Kyoujurou Gaiden Manga में हमें Mitsuri Kanroji और Kyojuro को Training करते हुए दिखाए जाते हैं तभी वहां पर Rengoku के पिता Shinjuro Rengoku का Crow आता है। उन्हें pillar meeting में बुलाने के लिए, पर Rengoku के पिता जाने से मना कर देता है। Meeting में हमें सभी Hashira और Master Kagaya (Oyakata-sama) को दिखाया जाता हैं। और Master Kagaya उन्हें tokyo के Demon के बारे में बताते हैं।

तभी Sanemi, Kyojuro देखकर कहता है। कि Non-Pillar Swordman यहां पर क्या कर रहा है। इसके जवाब में Kyojuro सभी hashira और Master Oyakata-sama को बताता है कि मां के गुजर जाने के बाद से ही पिता Drunk रहने लगे हैं। और उनकी लड़ने की इच्छा खत्म हो गई है। Hashira की कमी होने के कारण कहता है कि उसके पिता की जगह वह hashira बन सकता है।

Sanemi इस बात पर भड़क जाता है और Kyojuro पर हमला करता है और Kyojuro उसके हमले को रोक कर उसे कहता है कि वह कभी भी इन्सान पर हाथ नहीं उठायगा। Master Kagaya, Kyojuro से कहते हैं। कि अगर तुम अपने काबिलियत को साबित करके Hashira बनना चाहते हो तो‌ बोलकर नहीं करके दिखाओ अगर तुम Tokyo वाले Demon को मार देते हो तो हम सब तुम्हें Hashira के रूप में स्वीकार कर लेंगे।

Kyojuro Vs. Lower Moon 2 Haira demon

Kyoujurou Gaiden Manga में हमें आगे पता चलता हैं। Oyakata-sama के कहने पर  Kyojuro और Mitsuri कुछ Hashiras के साथ tokyo जाते हैं। जहां उनका सामना Lower Moon 2 Haira demon से होता हैं। जो Blood Demon Art के साथ-साथ Guns और Bombs का इस्तेमाल करता हैं। Chapter में आगे हमें Haira और Kyojuro Rengoku के Fight देखने को मिलती हैं। जिस Fight में Kyojuro Haira को खत्म कर देता हैं।

The Flame Hashira

Haira Demon को हरा ने के बाद, जब Kyojuro वापिस जाते हैं। तब Master kagaya (Oyakata-sama) उनकी काफी तारीफ करते हैं तथा उन्हें Hashira के रूप में स्वीकार करते हैं। Rengoku को Flame Hashira बनाया गया, जो 9 सबसे ज्यादा powerful demon slayers में से एक है। उन्होंने इस role को पूरी जिम्मेदारी से अपनाया, और younger Demon slayers को guide किया और inspire किया। उन्होंने कई missions में demons को हराकर लोगों की जान बचाई।

Also Read: एक अँधा बच्चा कैसे सबसे ताकतवर Hashira बना? Stone Hashira (Gyomei Himejima) Story Explained

Kyojuro Rengoku की Death

Flame Hashira
Mugen Train Arc: The Ultimate Sacrifice (Img Via. Demon Slayer anime)

Mugen Train Arc: The Ultimate Sacrifice

Mugen Train में हो रही mysterious disappearances की investigation के लिए Rengoku को भेजा गया। वहां उन्होंने Lower Moon 1st demon Enmu को हराया, लेकिन फिर Upper Moon 3rd Akaza से सामना हुआ। ये लड़ाई बहुत intense थी फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।
आखिर में, Akaza से लड़ते हुए Rengoku ने अपनी जान गंवा दी, लेकिन Tanjiro और बाकी लोगों को बचा लिया। उनकी मौत एक sacrifice थी, जो courage और compassion से भरी थी।

Rengoku की death ने Tanjiro, Inosuke, Zenitsu, और बाकी demon slayers को deeply affect किया। उनकी sacrifice ने उन्हें और strong बनने के लिए inspire किया। Rengoku की यादें आज भी लोगों के दिलो में जिंदा हैं, एक उम्मीद और साहस की तरह।

उम्मीद है ये Article आपके काम आएगा। अगर मुझे कोई और जानकारी मिली, तो मैं जरूर नया Article डालूंगा। अगर मैं कुछ भूल गया हूं, तो कृपया मुझे Comment Section में बताएं या हमसे संपर्क करें। इस आर्टिकल को शेयर करके AK_SM_World टीम को सपोर्ट करने की भी Request है। धन्यवाद!

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Leave a comment